मैक्लोडगंज में सज गई कांगड़ा पेंटिंग्स

/ Sunday, June 1st, 2008 / No Comments »

Published in Dainik Jagran

कांगड़ा आर्ट प्रमोशन सोसायटी के बैनर तले मैक्लोडगंज में स्ट्रोक्स आफ कांगड़ा नाम से कांगड़ा चित्रकला पर आधारित दो दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन शनिवार को परिवहन एवं पर्यटन मंत्री जीएस बाली ने दीप प्रज्वलित कर किया। दो दिवसीय प्रदर्शनी 17 जून तक चलेगी।
प्रदर्शनी का आयोजन मैक्लोडगंज स्थित क्लब हाउस में किया गया है। प्रदर्शनी को बाद में 19 से 21 जून तक धर्मशाला स्थित कांगड़ा संग्रहालय में लगाया जाएगा। इस अवसर पर बाली ने कहा कि इस तरह के प्रयासों से न केवल राज्य की आर्थिकी एवं पर्यटन का विकास होगा बल्कि सैलानियों व कलाप्रेमियों को इनके माध्यम से अपनी प्रदेश यात्रा को चिरकाल तक संजोए रखने में मदद मिलेगी। उन्होंने कांगड़ा आर्ट प्रमोशन सोसायटी को व्यक्तिगत तौर पर दस हजार रुपए देने की भी घोषणा की। सोसायटी ने जो कला स्कूल खोलने की योजना बनाई है, में पर्यटन विभाग हर संभव मदद करेगा। उन्होंने इस मौके पर विभाग की ओर से पचास कलाकृतियां खरीदने की भी घोषणा की।
कांगड़ा आर्ट प्रमोशन सोसायटी के चैयरमैन एवं कांगड़ा के मंडलायुक्त बीके अग्रवाल नेकहा कि पिछले एक वर्ष से इस चित्रकला के पुनर्जीवन के लिए जो प्रयास किए जा रहे थे। प्रदर्शनी में 11 कलाकारों की 80 कलाकृतियां शामिल हैं। उपायुक्त भरत खेड़ा ने बताया कि कांगड़ा आ‌र्ट्स प्रमोशन सोसायटी जल्द ही अपनी वेबसाइट आरंभ करने जा रही है। प्रख्यात चित्रकार विजय शर्मा ने इस अवसर पर पहाड़ी चित्रकला के इतिहास पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर डोलमा गेरी,योगी महाजन,रणधीर सेखड़ी,मनोज कुमार,अरूण विष्ट सहित काफी लोग मौजूद थे।

Share

Leave a Reply